Posted by : Ashutosh Garg Saturday 1 November 2014

एक जर्मन दार्शनिक हुआउसका नाम है मैक्स मुलर. ये मैक्स मुलर ने भारत की शिक्षा व्यवस्था पर सबसे ज्यादा शोध कार्य किया है. और वो ये कहता है कि मै भारत की शिक्षा व्यवस्था से इतना प्रभावित हूँशायद ही दुनिया के किसी भी देश में इतनी सुंदर शिक्षा व्यवस्था होगी जो भारत में है और भारत के बंगाल राज्य के बारे मेंमैक्स मुलर एक आंकड़ा दे रहा हैकि भारत का जो बंगाल राज्य हैबंगाल प्रान्त हैबंगाल प्रान्त आप जानते है भारत का एक प्रान्त हैऔर ये जब बंगाल की जो ये बात मैक्स मुलर कह रहा हैवो बंगाल हैजिसमे पूरा बिहार है,आधा ओरिसा हैआज का पूरा पश्चिम बंगाल हैऔर आसाम हैऔर आसाम के ऊपर के छोटे छोटे सात प्रदेश है. इस बंगाल राज्य के बारे में मैक्स मुलर कह रहा है कि मेरी जानकारी में ८०,००० से अधिक गुरुकुल पुरे बंगाल में सफलता के साथ पिछले हजारो साल से चल रहे है. ८०,००० गुरुकुलये मैक्स मुलर ने गिनती करवाई हैऔर सिर्फ एक राज्य के बारे में,  वह एक राज्य है बंगाल.

इसी तरह से एक अंग्रेज विद्वान हैशिक्षाशास्त्री हैउसका नाम है लुद्लोऔर लुद्लो आता है भारत मेंऔर करीब सोलह सत्रह साल रहता है इस देश में. और सोलह सत्रह साल रह कर भारत में घुमा है. घुमने के बाद शिक्षा व्यवस्था पर उसने सर्वेक्षण किया है. वो कह रहा है कि भारत में एक भी गाँव ऐसा नहीं हैजहाँ कम से कम एक गुरुकुल नहीं है. कम से कममाने हर गाँव में कम से कम एक गुरुकुल तो है ही. एक से भी ज्यादा है. फिर वो कह रहा है कि भारत के बच्चे एक भी ऐसे नहीं है जो गुरुकुल में न जाते हों पढाई के लिएमाने सभी बच्चे गुरुकुल में जाते है पढाई के लिए. अब आप पूछेंगे कि ये लुद्लो किस समय की बात कर रहा हैये लुद्लो १८ वी. सताब्दी की बात कह रहा है. ज्यादा पुरानी बात नहीं कह रहा है. उसके अलावा एक और अंग्रेज है जिसका नाम है जी. डब्लू. लिट्नेरवो ये कहता है कि मैंने भारत के उत्तर वाले इलाके का पूरा सर्वेक्षण किया है शिक्षा काऔर मेरे सर्वेक्षण की रिपोर्ट बताती है कि भारत में २०० लोगों पर एक गुरुकुल चलता है. भारत में २०० लोगों पर एक गुरुकुल चलता है पुरे उत्तर भारत की रिपोर्ट में वो ये निष्कर्ष दे रहा है. और उत्तर भारत का मतलब क्या हैआज का पूरा का पूरा पाकिस्तानआज का पूरा का पूरा पंजाबआज का पूरा का पूरा हरियाणाआज का पूरा का पूरा जम्मू कश्मीरआज का पूरा हिमांचल प्रदेश. आज का पूरा का पूरा उत्तर प्रदेशऔर आज का पूरा उत्तराखंड. ये सारा इलाका मिलकर उत्तर भारत हैऔर पुरे उत्तर भारत के बारे में लिट्नेर की रिपोर्ट है सन १८२२ कीउसमे वो कहता हैकि २०० लोगों पर कम से कम १ गुरुकुल पूरे उत्तर भारत में है. और इसी तरह से थॉमस मुनरो की रिपोर्ट हैवो ये कह रहा है कि दक्षिण भारत में ४०० लोगों पर कम से कम १ गुरुकुल भारत में है. अब ये उत्तर और दक्षिण को मिला दिया जाए तो सारे भारत के बारे में औसत निकला जाए. तो ये औसत निकलता है कि ३०० लोगों पर कम से कम एक गुरुकुल भारत में है. और जिस ज़माने में ये सर्वेक्षण हुआ हैउस ज़माने में भारत की जनसँख्या लगभग २० करोड़ के आस पास है. तो २० करोड़ की जनसंख्या में ३०० लोगों पर अगर एक गुरुकुल अगर आप निकालेंगे तो कुल २० करोड़ लोगों के ऊपर लगभग ७,३२००० के आस पास गुरुकुल निकलते है. माने सम्पूर्ण भारत देश में लगभग ७,३२००० गुरुकुल है सन. १८२२ के आस पास के ये आंकड़े है. इसका मतलब क्या हैआप और इस बात को हैरानी से समझने की कोशिश करिए कि सन. १८२२ में भारत में ७,३२००० अगर गुरुकुल हैतो गाँव कितने हैतो आपको मालूम है अंग्रेज दस दस वर्ष में भारत की जनसँख्या का सर्वेक्षण करते रहते थेतो उस ज़माने के सर्वेक्षण से ये पता चला कि भारत में कुल गाँव की संख्या भी लगभग ७,३२००० ही है. माने जितने गाँव हैउतने ही गुरुकुल इस देश में हैमाने हर गाँव में पढने के लिए पूरी की पूरी व्यवस्था हैआज की भाषा में कहें तो कम से कम एक स्कूल हर गाँव में है.

इसी रिपोर्ट में आगे चले तो और एक अदभुत बात पता चलती है. कि सन. १८२२ में भारत में तो हर गाँव में एक स्कुल है. तो इंग्लैंड की जरा बात करेयूरोप की जरा बात करेंकि वहां कितने स्कुल हैऔर वहां कितने गाँव में कितने स्कुल है कितनी आबादी पे कितने स्कुल है?  तो अंग्रेजो के इतिहास के बारे में पता चलता है कि सन. १८६८ तक तो पूरे इंग्लैंड में सामान्य बच्चो को पढ़ाने के लिए एक भी स्कूल नहीं था १८६८ तक,और हमारे यहाँ १८२२ तक पुरे भारत देश में हर गाँव में एक गुरुकुल थासामान्य बच्चो को पढाने के लिए. मतलब हमारी शिक्षा व्यवस्था अंग्रेजो से बहुत बहुत बहुत आगे थी. और इसी जी. डब्लू. लिट्नेर रिपोर्ट में में मै आपसे आगे कहूलिट्नेर कहता है कि सम्पूर्ण भारत देश में ९७ प्रतिशत साक्षरता की दर हैमाने ९७ प्रतिशत भारतवासी सुशिक्षित हैसाक्षर है. सिर्फ ३ प्रतिशत भारतवासी है जिनको पढने का कोई मौका शायद जीवन में नहीं मिला है. तो ९७ प्रतिशत साक्षरता है हमारे देश में. अब अगर आज के भारत की बात करें२००९ के भारत की बात करेतो आपको मालूम हैइस समय भारत में साक्षरता की दर पूरी ताकत लगा कर जब भारत देश में सर्व शिक्षा अभियान चल रहा हैऊपर से निचे तक हजारों करोडो रूपये खर्च किये जा रहे हैतब हमारे देश में साक्षरता की दर मात्र ५० प्रतिसत पहुँच पाई है. १८२२ में हमारी साक्षरता की दर ९७ प्रतिशत रही है. माने हमारी शिक्षा व्यवस्था आज जो हैइससे कई गुना अच्छी अंग्रेजो के आने से पहले इस देश में रही है.

फिर भारत की शिक्षा व्यवस्था के बारे में एक और अधूत बात है जो सारी दुनिया के लिए जानने योग्य है. भारत की शिक्षा व्यवस्था में क्या हैये जो गुरुकुल हैइन गुरुकुलों को चलने के लिए कभी किसी राजा से कोई दान या अनुदान नहीं लिया जाता,,३२००० गुरुकुल इस देश में चलते है और किसी राजा से एक पैसा नहीं लिया जाता. ये सारे गुरुकुल समाज के द्वारा चलाए जाते है. आप बोलेंगे की समाज के द्वारा कैसे चलते है हमारे गाँव गाँव में जहाँ जहाँ गुरुकुल रहे हैवहां समाज के लोगों में गुरुकुल के लिए भूमि दान कर रखी है. और उस भूमि पर जितना उत्पादन होता हैउस उत्पादन की आय से गुरुकुल आराम से चलता है. जरुरत पड़े तो गाँव के लोग गुरुकुल के लिए दान इकठ्ठा करते हैऔर गुरुकुल उसका उपयोग करता हैतो सारे भारत के गुरुकुल साधारण लोगों के दान के पैसे से चलते हैराजा के पैसे से इस देश में एक भी गुरुकुल नहीं चलता है. ये सबसे महत्व की बात है जो सारी दुनिया को जानने के लिए है.

इसके अलावा भारत के गुरुकुलों में समय क्या है पढाई कातो सूर्योदय से सूर्यास्त का,ये समय है पढाई का. हमारे यहाँ आजकल के जो स्कूल चलते हैवहां का समय है सुबह के १० बजे से दोपहर २ – ३  बजे तकलेकिन हमारे प्राचीन गुरुकुलों में जो समय है वो सूर्योदय से ले कर सूर्यास्त तकअब सूर्योदय से ले के सूर्यास्त तक जो विद्यार्थी हैवो क्या क्या पढ़ते है तो उनमे वो १८ विषय पढ़ते है. गणित पढ़ते हैजिसको वैदिक गणित कहा जाता हैखगोल शास्त्र पढ़ते हैनक्षत्र विज्ञान पढ़ते हैधातु विज्ञान पढ़ते है,जिसको आज हम मैट्रोलोजी कहते हैएस्ट्रो फिजिक्स पढ़ते हैकेमिस्ट्री माने रसायन शास्त्र पढ़ते हैऐसे लगभग १८ विषय विद्यार्थिओं को पढाये जाते है. और आपको ऐसा लगता होगाकई लोगों के मन में ये भ्रम हो जाता है कि भारत में गुरुकुल माने खाली संस्कृत पढाई जाती होगीऔर वेद और उपनिषद पढ़ा दिए जाते होंगे. लेकिन यहाँ दस्तावेज बताते है कि भारत में सभी गुरुकुलों में संस्कृत तो पढाई जाती है माध्यम के लिए और वेद पढाए जाते है और उपनिषद पढाये जाते है विद्यार्थियो में संस्कार देने के लिएलेकिन विद्या देने के लिए खगोल शास्त्रनक्षत्र विज्ञानधातु विज्ञानधातु कला और फिर शौर्य विज्ञान माने सैन्य विज्ञान जिसको हम कहते हैजिसको मिलिट्री ट्रेनिंग कहते है. इस तरह के १८ विषय अलग अलग विद्यार्थियों को पढाये  जाते है. फिर इन गुरुकुलों में पढने के लिए विद्यार्थी जब आते हैतो उनकी उम्र कितनी होती है तो एक अंग्रेज अधिकारी लिख रहा हैउसका नाम है पेंटर ग्रा वो ये कहता है कि कोई बच्चाभारत में पांच सालपांच महीनेऔर पांच दिन का हो जाता है बस उसी दिन उसका गुरुकुल में प्रवेश हो जाता है. पांच सालपांच महीनेऔर पांच दिन का हो जाता है उसी दिन बच्चे प्रवेश का गुरुकुल में हो जाता है. लगातार १४ वर्ष तक वो गुरुकुल में पढता है और १४ वर्ष की शिक्षा पूरी कर के वो गुरुकुल से बाहर निकलता है. तो एक सम्पूर्ण मानव बन के निकलता है. और वो जिम्मेदारी परिवार की उठा सकता हैसमाज की उठा सकता है और देश की उठा सकता है. और पेंटर ग्रा कहता है कि शिक्षा भारत में इतनी आसान है कि गरीब हो या अमीर होपैसे वाला हो या बिना पैसे वाला हो,सबके लिए शिक्षा सामान है और सबके लिए व्यवस्था सामान है. और आपने तो ये बात बहुत बार सुनी होगी कि हमारे देशो में गुरुकुलों की व्यवस्था ऐसी ही रही हैकि भगवान श्री कृष्ण भी जिस गुरुकुल में पढ़ेउसी गुरुकुल में उनके मित्र सुदामा भी पढ़े. और सुदामा की आर्थिक स्तिथि के बारे में आप जानते है कि भगवान कृष्ण को मुट्ठी भर चावल तक नहीं खिला सकतेइतनी आर्थिक स्तिथि कमजोर हैफिर भी सुदामा को गुरुकुल में प्रवेश मिला है और श्री कृष्ण के साथ बैठ कर उन्होंने शिक्षा ग्रहण की है. माने एक तरफ करोडपति का बेटादूसरी तरफ रोडपति का बेटा दोनों एक ही जगह बैठ कर सामान शिक्षा ले रहे है. और गुरु उनको सामान भाव से शिक्षा दे रहा है. भारतीय गुरुकुलों की ये अदभुत विशेषता है. सारी दुनिया के विद्वान् इस बात पर भारत की बहुत प्रशंशा  करते है. वो ये कहते है कि भारत की शिक्षा हमेशा से निशुल्क रही है. निशुल्क शिक्षा के कारण गरीब हो या अमीर सबको पढने की व्यवस्था भारत में रही है. माने बहुत ज्यादा पैसा है वो ही पढ़ पाएगाजिसके पास पैसा नहीं है वो नहीं पढ़ पाएगाये भारत के गुरुकुलों में कभी नहीं रहा.

थोड़ा आगे बढ़ता हुइन गुरुकुलों के आधार पर जो भारत में जो चलता रहा हैवो क्या हैइन गुरुकुलों में विद्यार्थी धातु विज्ञान सीखते है या नक्षत्र विज्ञान सीखते है या खगोल विज्ञान सीखते है या धातुकर्म सीखते है या भवन विज्ञान सीखते है जो कुछ भी सीखते हैऔर सीख कर निकलते हैशायद वही बड़े बड़े वैज्ञानिक और इंजिनियर हो जाते है. १४ वर्ष की पढाई सामान्य नहीं होती है. आज की आधुनिक शिक्षा व्यवस्था में अगर हम देखें तो यहाँ १४ वर्ष की पढाई तो जो प्रोफेशनल एजुकेशन है उसी में होती है. यहाँ तो भारत में सामान्य गुरुकुलों में १४ वर्ष की पढाई होती है. और इसके बाद विशेषज्ञता हासिल करनी हैपंडित होना हैपांडित्य आपको लाना हैतो उसके लिए उच्च शिक्षा के केंद्र इस देश में चलते है. जिनको उच्च शिक्षा केंद्र अंग्रेजो ने कहा हैआज उनको हम भारत में यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस कह सकते है. आज इस भारत देश में,२००९ मेंभारत सरकार के लाखो करोड़ो रूपये खर्च होने के बाद लगभग साढ़े तेरह हजार कॉलेजेस है प्राइवेट और सरकारी सब मिलाकर और ४५० विश्वविद्यालय हैनिजी और सरकारी कोनो मिलाकरसाढ़े तेरह हजार कॉलेजेस है और ४५० विश्वविद्यालय है. जब लाखो करोड़ो रूपये सरकार ने खर्च किया है.

अब मै आपको १८२२ के बारे में जानकारी देता हुकि १८२२ में अकेले मद्रास प्रान्त में,मद्रास प्रेसीडेंसी उसको कहा जाता है. अकेले मद्रास प्रान्त मेंमद्रास प्रान्त का मतलब क्या हैआंध्रप्रदेशतमिलनाडुकेरल और कर्नाटक का कुछ हिस्साये पूरा मद्रास प्रान्त है. अकेले मद्रास प्रान्त में १८२२ में ११,५७५ कॉलेजेस रहे है और १०९ विश्वविद्यालय रहे है. अकेले मद्रास प्रान्त मेंऔर फिर मद्रास प्रान्त के बाद ऐसे ही मुंबई प्रान्त हैऔर फिर मुंबई प्रान्त के बाद ऐसे ही पंजाब प्रान्त है. फिर नार्थ – वेस्ट फ्रंटियर हैये चारो स्थानों को मिला दिया जाये तो भारत में लगभग १४००० से भी ऊपर कॉलेजेस रहे है और लगभग ५०० से सवा ५०० के बीच में विश्वविद्यालय रहे है. अब विश्वविद्यालय आज से ज्यादाकॉलेजेस भी आज से ज्यादासन १८२२ में भारत की ये स्थिति हैमाने उच्च  शिक्षा भारत में अदभुत रही हैअंग्रेजो के आने के पहले तकमाध्यमिक शिक्षा तो अदभुत है हीप्राथमिक शिक्षा भी बहुत अदभुत है लेकिन उच्च शिक्षा भी इस देश में अदभुत है. और इन कॉलेजेस में विशेष रूप से जो कॉलेजेस रहे हैअभियांत्रिकी के अलग कॉलेजेस हैइंजीनियरिंग के अलग कॉलेजेस हैसर्जरी के अलग कॉलेज है,मेडिसिन के अलग कॉलेज है. जिनको आज हम कहते है न मेडिकल कॉलेज अलग है,इंजीनियरिंग कॉलेज अलग है. मैनेजमेंट के कॉलेज अलग हैये तो भारत में १८२२ में भी हैसर्जरी के विश्वविद्यालय अलग है. और ये हमारे चिकित्सा विज्ञान में जिसको हम आयुर्वेद कहते हैइसके विश्वविद्यालय अलग हैऔर मैनेजमेंट के विश्वविद्यालय अलग है. ये पुरे भारत में फैले हुए है और पुरे भारत के विद्यार्थियो की व्यवस्था यहाँ पर है. हमने सुना है तक्षशिला एक विश्वविद्यालय कभी होता थाहमने सुना है कभी नालंदा नाम का एक विश्वविद्यालय होता था. ये तक्षशिला नालंदा तो दो नाम है ऐसे तो ५०० से ज्यादा विश्वविद्यालय सम्पूर्ण भारत देश में हमारे आज से लगभग डेढ़ सौ– पोने दो सौ तक रहे है. तक्षशिला नालंदा तो आज से ढाई हजार साल पहले की कहानी है. लेकिन डेढ़ सौ पोने दो सौ साल पहले के भारत में सवा पांच सौ से ज्यादा विश्वविद्यालय है और १४००० के आस पास डिग्री कॉलेजेस है. तो शिक्षा व्यवस्था में भारत मजबूत है पूरी दुनिया में. आपको एक हंसी की बात मै कहू वो ये कि पुरे यूरोप में ऐसा माना जाता है कि सबसे पहले शिक्षा व्यवस्था सामान्य लोगों के लिए इंग्लैंड में आई. और वो सन. १८६८ में आई. इसका माने यूरोप के देशो में में तो उसके और बाद में आई. तो आप बोलेंगे १८६८ के पहले इंग्लैंड में स्कूल नहीं थेस्कूल नहीं थेये बात को सही तरह से समझना हैराजाओं के जो बच्चे जो होते थेराजाओं के जो अधिकारी होते थेउन्ही के लिए स्कूल होते थे. और वो राजाओं के महल में चला करते थेवो सामान्य रूप से सार्वजनिक स्थानों पर नहीं चला करते थे. और साधारण लोगों को उनमे प्रवेश भी नहीं थाइंग्लैंड और यूरोप में ये माना जाता था कि शिक्षा जो है वो विशेषज्ञो के लिए है. और राजा विशेषज्ञ है तो राजा को शिक्षा हैउसके बच्चों को शिक्षा हैउसके अधिकारियो के बच्चों को शिक्षा है. आम आदमी को शिक्षित होने की जरूरत नहीं है. क्योंतो यूरोप के दार्शनिक कहते है कि आम आदमी को तो गुलाम बन के रहना हैउसको शिक्षित होने से फायदा क्या है. दुनिया में बहुत बड़ा दार्शनिक माना जाता है अरस्तू और उससे भी बड़ा माना जाता है सुकरात. अरस्तू और सुकरात दोनों कहते है कि अन्य बच्चों को शिक्षा नहीं देनी चाहिएशिक्षा सिर्फ राजा के बच्चों को,राजा के अधिकारियो के बच्चों को ही देनी चाहिएतो उनके लिए कुछ पढने और पढ़ाने की व्यवस्था हैआम बच्चों के लिए नहीं है. जबकि भारत में बिलकुल उलटा है. शिक्षा आम बच्चों के लिए हैसाधारण बच्चों के लिए हैवो गरीब होया अमीर होऐसी अदभुत शिक्षा व्यवस्था हमारे देश में रही है.

{ 1 comments... read them below or add one }

Our Logo

Our Logo
Logo of Aryan Voice

Popular Post

- Copyright © Aryan Voice -Metrominimalist- Powered by Blogger - Designed by Johanes Djogan -